छोड़कर सामग्री पर जाएँ

तमीम इकबाल ने आंसुओ के साथ लिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

Bangladesh ODI captain Tamim Iqbal has announced his retirement from international cricket

बांग्लादेश के वनडे कप्तान तमीम इकबाल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। 34 वर्षीय खिलाड़ी ने 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप (2023 Cricket World Cup) की शुरुआत से तीन महीने पहले गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह निर्णय लिया।

तमीम 8,313 रनों के साथ वनडे में बांग्लादेश के सर्वकालिक अग्रणी रन-स्कोरर हैं।  उनके पास बांग्लादेश के लिए एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक 14 शतकों का रिकॉर्ड भी है। वह 241 एकदिवसीय मैचों के अनुभवी हैं, और उन्होंने बांग्लादेश के लिए 70 टेस्ट और 82 T20I भी खेले हैं।

तमीम ने संन्यास लेने के अपने फैसले के लिए कई कारण बताए, जिनमें अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने की इच्छा और यह भावना भी शामिल है कि वह अब उच्चतम स्तर पर योगदान देने में सक्षम नहीं हैं।

तमीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”मैं इस बारे में काफी समय से सोच रहा था। मैंने बांग्लादेश क्रिकेट को अपना सब कुछ दिया है, और मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि मैं अलग हट जाऊं और अगली पीढ़ी को कमान संभालने दूं। मैं अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता हूं, और मुझे यह भी लगता है कि मैं ऐसा करने में सक्षम नहीं हूं। अब उच्चतम स्तर पर योगदान करें।”

तमीम का संन्यास बांग्लादेश क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है.  वह देश के इतिहास में सबसे अनुभवी और सफल बल्लेबाजों में से एक हैं, और उनसे 2023 विश्व कप में बांग्लादेश के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी होने की उम्मीद थी।

हालाँकि, बांग्लादेश की टीम में कई अन्य प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, जिनमें शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद शामिल हैं।  ये खिलाड़ी आगे आकर तमीम के संन्यास से खाली हुई जगह को भरना चाहेंगे।

तमीम का संन्यास बांग्लादेश क्रिकेट प्रशंसकों के लिए व्यक्तिगत क्षति भी है।  वह देश के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं और 2007 में अपने पदार्पण के बाद से ही वह प्रशंसकों के पसंदीदा रहे हैं।

तमीम को बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।  वह उच्चतम स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने बांग्लादेश को विश्व क्रिकेट में प्रमुखता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

तमीम का संन्यास बांग्लादेश क्रिकेट के लिए दुखद दिन है, लेकिन यह उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने का भी समय है।  वह खेल के सच्चे दिग्गज हैं और उनकी विरासत आने वाले कई वर्षों तक जीवित रहेगी।

तमीम की सेवानिवृत्ति पर प्रतिक्रियाएँ

तमीम के संन्यास पर बांग्लादेश क्रिकेट समुदाय की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है।  कुछ प्रशंसकों ने निराशा व्यक्त की है, जबकि अन्य ने उनके फैसले को समझा और सम्मान किया है।

बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन पापोन ने कहा कि तमीम “बांग्लादेश क्रिकेट के दिग्गज हैं और टीम में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जाएगा।”

बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा ने कहा कि तमीम एक “महान खिलाड़ी और महान नेता हैं और टीम और प्रशंसक उनकी कमी महसूस करेंगे।”

बांग्लादेश के मौजूदा कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि वह तमीम के फैसले का सम्मान करते हैं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

तमीम का संन्यास बांग्लादेश क्रिकेट के लिए एक बड़ी क्षति है, लेकिन टीम आगे बढ़ने और भविष्य के लिए एक नई टीम बनाने की कोशिश करेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *