छोड़कर सामग्री पर जाएँ

पूर्व जिम्बाब्वे क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक की मौत की झूठी खबर से फैला हड़कंप

हीथ स्ट्रीक अभी जीवित है

पूर्व जिम्बाब्वे क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) की मौत की झूठी खबर से सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया। 24 अगस्त, 2023 को, पूर्व जिम्बाब्वे क्रिकेटर हेनरी ओलॉंगा (Henry olonga) ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि स्ट्रीक का निधन हो गया है। यह खबर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई, और कई लोगों ने भारत में शोक व्यक्त किया।

इससे फैंस और हीथ स्ट्रीक के परिवार वालों के मन में कई सवाल पैदा हो गए। क्या हीथ स्ट्रीक की मौत हो गई, क्या हीथ स्ट्रीक जीवित है, जीवित है तो उनका स्वास्थ्य कैसा है।

हालांकि, कुछ घंटों बाद, ओलॉंगा ने स्पष्ट किया कि स्ट्रीक जीवित और स्वस्थ हैं। फिर हेनरी ओलोंगा ने अपनी व्हाट्सएप चैट की एक स्क्रीनशॉट साझा की, जिसमें स्ट्रीक ने पुष्टि की कि वह “जीवित और स्वस्थ” हैं। ओलॉंगा ने स्ट्रीक से बहुत ही भावुक होकर माफी भी मांगी।

मामला यह है कि जिम्बाब्वे क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक कैंसर रोग से पीड़ित है। वो दक्षिण अफ्रीका में अपना ईलाज करवा रहे है। इस बीच उनके मौत की खबर फेल गई, जिस पर सबने बिना किसी ठोस सबूत के विश्वास कर लिया। इस पर भारत में भी कई क्रिकेटरों ने शोक जताया। जिसमें प्रमुख नाम रविचंद्रन अश्विन का है।

स्ट्रीक की मौत की झूठी खबरों को व्यापक रूप से सोशल मीडिया पर साझा किया गया था, और उन्होंने उनके परिवार और दोस्तों को बहुत परेशानी दी। स्ट्रीक ने तब से अफवाहों के स्रोत से माफी मांगने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वह “बहुत परेशान” हैं कि उनकी मृत्यु की घोषणा बिना किसी सत्यापन के की गई थी।

इस घटना के बाद, भारतीय क्रिकेटर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने भी माफी मांगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने ओलॉंगा के पोस्ट को बिना किसी सत्यापन के साझा कर दिया था, और वह इस बात से बहुत शर्मिंदा हैं कि उन्होंने स्ट्रीक के परिवार और दोस्तों को परेशान किया है।

ओलॉंगा और अश्विन की माफी ने लोगों को राहत दी है। हालांकि, इस घटना ने एक बार फिर से चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया पर फैल रही खबरों पर विश्वास करने से पहले सत्यापन करना कितना महत्वपूर्ण है।

49 वर्षीय हीथ स्ट्रीक जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर और कोच है। उन्होंने जिम्बाब्वे टीम की कप्तानी भी की है। हीथ स्ट्रीक बॉलिंग ऑलराउंडर है। उन्होंने 65 टेस्ट मैचों में 216 और 189 वनडे मैचों में 239 विकेट हासिल किए हैं। हीथ स्ट्रीक के आंकड़े गवाही देते है, कि वो जिम्बाब्वे के अब तक के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है।

हीथ स्ट्रीक की मौत की झूठी खबर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी, जिसने उनके परिवार और दोस्तों को बहुत परेशानी दी। हीथ स्ट्रीक की पत्नी नदीने स्ट्रीक (Nadine streak) ने भी इस घटना की निंदा की है। इस घटना ने लोगों को यह भी याद दिलाया कि सोशल मीडिया पर फैल रही खबरों पर विश्वास करने से पहले सत्यापन करना कितना महत्वपूर्ण है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *