छोड़कर सामग्री पर जाएँ

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराया, क्विंटन डी कॉक ने जड़ा शतक

  • द्वारा
साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराया, क्विंटन डी कॉक ने जड़ा शतक

Australia vs South Africa: 12 अक्टूबर, 2023 को वर्ल्ड कप 2023 का दसवां मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच एकाना स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम, लखनऊ में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हरा दिया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पेट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम ने पारी की शानदार शुरुआत की। तेंबा बावुमा और क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की। तेंबा बावुमा 35 रन पर ग्लेन मैक्सवेल का शिकार हो गए।

Read More: विराट कोहली ने मोहम्मद सिराज को दिया मार्को यानसेन का विकेट लेने का गुरुमंत्र

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रासी वैन डर दुसान भी 26 रन पर एडम जेम्पा का शिकार हो गए। फिर क्विंटन डी कॉक और एडन मार्क्रम ने पारी को संभाला। क्विंटन डी कॉक ने 106 बॉल में 109 रनों की शतकीय पारी और एडन मार्क्रम ने 44 बॉल पर 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

क्विंटन डी कॉक और एडन मार्क्रम की साझेदारी से साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 311 रन बना दिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल ने 2-2 विकेट, जोश हेजलवुड, पेट कमिंस और एडम जेम्पा ने 1-1 विकेट लिया।

मुख्य स्टोरी यह है की ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने 6 कैच छोड़ दिए। जिस पर डेविड वॉर्नर ने अपनी प्रतिक्रिया दी और वो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई

312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत सही नहीं रही। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लूंगी एनगीडी, मार्को जानसेन और कगीसो रबाडा ने शानदार किफायती गेंदबाजी की। जिससे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज दबाव दबाव में आ गए। दबाव के कारण बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए। मिचेल मार्श 7 रन पर मार्को जानसेन का और डेविड वॉर्नर 13 रन पर लूंगी एनगीडी का शिकार हो गए।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा रन बनाए। मार्नस लाबुशेन ने 46 रन, मिचेल स्टार्क ने 27 रन और कप्तान पेट कमिंस ने 22 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका के सभी गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की और सभी गेंदबाजों ने विकेट लिए। कगीसो रबाडा ने 3 विकेट, मार्को जानसेन, केशव महाराज और तबरेज शम्सी ने 2-2-2 विकेट, लूंगी एनगीडी ने 1 विकेट लिया। लूंगी एनगीडी ने विकेट तो 1 ही लिया, लेकिन बहुत ही किफायती गेंदबाजी की।

साउथ अफ्रीका की जबरदस्त गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया 177 रन पर ऑल आउट हो गई और साउथ अफ्रीका ने 134 रनों से मैच को जीत लिया। इस मैच में क्विंटन डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है।

वर्ल्ड कप 2023 मैच में ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका मैच में क्विंटन डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड मिला
क्विंटन डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड

क्विंटन डी कॉक ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 2 शतक जड़ दिए है। साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप 2023 के दोनों मैच जीत गई है और ऑस्ट्रेलिया को अपने दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

इस प्रकार वर्ल्ड कप 2023 के पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका 1 नंबर पर और ऑस्ट्रेलिया 9 नंबर पर आ गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *